केबिल व संधारित्र प्रभाग (सी डी डी)

भारतीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार 1.1 के वी से 220 के वी तक के वोल्टता निर्धार रखने वाले सभी प्रकार के शक्ति केबिलों तथा उनके उपसाधनों का प्ररूप परीक्षण संपन्न करने की सुविधा केबिल प्रयोगशाला में है। हाल ही में केबिल प्रयोगशाला ने आईईसी 62067 के अनुसार ईएचवी केबिल प्रणाली के दीर्घकालिक कार्य निष्पादन के मूल्यांकन के लिए 400 केवी रेटिंग तक की विद्युत् केबिल और उपसाधनों के पूर्व अर्हता परीक्षण के लिए सुविधाओं में वृद्धि की है।

वैद्युत केबिलों पर वैद्युत और भौतिक परीक्षणों के अलावा, प्रयोगशाला में केबिलों और सामग्रियों के ज्वाला तथा धूम्र अभिलक्षणों के मूल्यांकन के लिए अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं हैं।

प्रत्यायन: -

परीक्षण सुविधा, परीक्षण एवं अंशांकन प्रयोगशालाओं की राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एन ए बी एल), भारत सरकार द्वारा आई एस ओ / आई ई सी 17025 के मुताबिक परीक्षण करने के लिए प्रत्यायित है । केबिल प्रयोगशाला को केबिलों और उपसाधनों पर परीक्षण संपादित करने के लिए बीआईएस, डीईडब्ल्यूए और एएसटीए से भी मान्यता प्राप्त है।

 

Contact Details

श्रीमती. मीना के पी
अतिरिक्त निदेशक / प्रभागीय प्रधान
केबिल व संधारित्र प्रभाग (सी डी डी)
टेली: +91 (0) 80 22072333
मोबाइल: +91 9731551059
ईमेल : meena@cpri.in /  cddbr@cpri.in

सुविधाएं उपलब्ध

कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट

  • क्षेत्र परीक्षण के माध्यम से परामर्श

निदान प्रयोगशाला विद्युत रोधन प्रणालियों के स्थिति मूल्यांकन के लिए उ वो विद्युत उपस्कर पर स्थिति अनुवीक्षण एवं निदान परीक्षण संपन्न करने के लिए परीक्षण सुविधाओं से सुसज्जित है I राज्य विद्युत बोर्ड, ताप शक्ति केंद्र, जल शक्ति केंद्र, नाभिकीय शक्ति केंद्र, पेट्रो रासायनिक संयंत्र, प्रक्रम उद्योग तथा जैसों द्वारा इन सुविधाओं का उपयोग व्यापक रूप से किया जा रहा है।

  • नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण (आर एंड एम) और अवशिष्ट जीवन मूल्यांकन (आरएलए) अध्ययन में शामिल

हमारे देश में प्रचालित अधिकांश जनरेटिंग सेट लगभग 35-40 वर्ष पुराने हैं और पहले से ही उनके काल्पनिक डिजाइन जीवन के अंतिम काल में आ चुके हैं। हाल के दिनों में, बिजली की लगातार बढ़ती मांग, नए उपकरणों की उच्च लागत और धन की कमी के साथ पुराने उत्पादन सेटों के जीवन को उन्नत और विस्तारित करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। यह माना गया है कि नई प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ जनरेटर की उत्पादन क्षमता के उन्नयन की गुंजाइश है। इसके आलोक में, इन मशीनों की अखंडता और उनके शेष सेवा जीवन काल का ज्ञान बहुत रुचिकर होगा। इस प्रयास में इन मशीनों के विभिन्न घटकों की स्थिति का आकलन करना बहत प्रेरणादायक है। वर्षों से मशीनों के विभिन्न घटकों की स्थिति के मानीटरन के लिए कई नैदानिक परीक्षणों का सुझाव दिया गया है। इन परीक्षणों से प्राप्त आंकड़े घटकों की वर्तमान स्थिति एवं अवस्था के बारे में अत्यंत आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं।

  • ईएचवी / एचवी विद्युत उपकरणों की विफलता जांच

किसी भी विद्युत् संयंत्र के उपकरण की विफलता के मूल कारण को समझने के लिए, विफलता जांच की जाती है। निदान प्रयोगशाला एचवी उपकरण लाइन जनरेटर, एचटी मोटर्स, पावर केबिल आदि की विफलता की जांच के लिए सुविधाओं और विशेषज्ञता से लैस है।