क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला (आरटीएल), नोएडा

क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला, जो पूर्व में मुरादनगर में स्थित था, को 2009 के दौरान ग्राहकों को बेहतर सेवाओं के लिए मुरादनगर से नोएडा स्‍थानांतरित किया गया।

क्षेत्रीय परीक्षण प्रयोगशाला, नोएड़ा के बारे में:

केंद्र में केबिलों, उच्च वोल्टता उपस्कर जैसे धारा एवं शक्ति परिणामित्रों, विद्युतरोधकों एवं वैद्युत उपकेंद्र उपस्करों/सामग्रियों जैसे परिणामित्र तेल, बुशिंग, कुण्डलियाँ, तडित निरोधकों आदि के परीक्षण के लिए अद्यतन सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

परीक्षण दक्षताएँ:

  • 1000 किवोऐ तक के परिणामित्र; उच्च वोल्टता स्विचगियर; 66 किवो तक के फ़्यूस यूनिट और तडित निरोधक। शुष्क तथा आर्द्र विद्युत आवृत्ति के लिए बस डक्ट, विद्युत रोधक और केबिल उपसाधन एवं 200 किवो तक वोल्टता सहन परीक्षण। उपस्कर का परीक्षण 600 किवो शिखर वोल्टता तक के आवेग वोल्टता सहन परीक्षणों के लिए भी किया जा सकता है।
  • 33 किवो तक के केबिलों व 11 किवो निर्धारण तक के केबिल उपसाधनों का परीक्षण एवं मूल्यांकन, जिसमें ज्वाला अवमंदन निम्न धूम्र (एफआरएलएस) केबिल मूल्यांकन भी शामिल है।
  • परिणामित्रों हेतु नए व सेवागत विद्युतरोधन तेलों का प्रमाणन । परिणामित्रों में तेल की स्थिति का मूल्यांकन वैद्युत तथा रासायनिक परीक्षणों द्वारा, परिणामित्रों की आंतरिक स्थिति का विलीन गैस विश्लेषण (डीजीए) द्वारा तथा ठोस विद्युतरोधन का फ्यूरान विश्लेषण द्वारा किया जाएगा।
  • 0.5 से 2.0 यथार्थता वर्ग की वैद्युतयांत्रिक तथा इलेक्ट्रानिक ऊर्जा मीटरों पर स्वीकार्यता परीक्षणों के लिए ऊर्जा मीटर। प्रयोगशाला में ऊर्जा मीटरों के लिए हस्तक्षेपविरोधी तत्व परीक्षणों को सम्पन्न करने हेतु सुविधाएँ हैं।
  • विद्युत उपयोगिताओं, विद्युत नियामक आयोग तथा सार्वजनिक शिकायत प्रकोष्ठ की ओर से उपभोक्ता परिसर में सेवागत ऊर्जा मीटरों के चालू लाइन परीक्षण के लिए एक चल ऊर्जा मीटर परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई हैं।
  • शक्ति परिणामित्रों, सीटी, पीटी, सीवीटी, परिपथ वियोजक, तडि़त निरोधकों जैसे उपकेंद्र उपस्करों की स्वस्थता की जाँच के लिए निदान परीक्षण सुविधाएँ।
  • उपयोगिताओं द्वारा प्राप्त किए गए शक्ति उपस्करों के लिए तृतीय पार्टी निरीक्षण सेवाओं के लिए सुविज्ञता।